You are currently viewing what is DDos ? How to stop them in hindi

what is DDos ? How to stop them in hindi

What is DDoS ? (डिस्ट्रिब्यूटेड डेनियल ऑफ सर्विस) हमलों की पूरे इंटरनेट पर आशंका है। वे दुर्भावनापूर्ण हैं और आपकी वेबसाइट को सामान्य मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त करने से रोक सकते हैं।

वे अक्सर, विघटनकारी होते हैं और प्रदर्शन, प्रतिष्ठा और राजस्व के मामले में आपको और आपकी वेबसाइट पर खर्च कर सकते हैं।

इसलिए, यदि आपके पास VPS (वर्चुअल प्राइवेट सर्वर) पर होस्ट की गई साइट है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी वेबसाइट को इस प्रकार के खतरों से बचाया जा रहा है।

एक स्थिर सर्वर आपकी वेबसाइट की सफलता की कुंजी है। यह इंटरनेट पर आपके घर के रूप में कार्य करता है, और यदि वह घर विभिन्न प्रकार के हमलों की चपेट में है तो यह वास्तविक क्षति का कारण बन सकता है।


DDosखतरे नीले रंग से बाहर आ सकते हैं। आश्चर्यजनक बात यह है कि उन्हें लंबे समय तक चलने की भी आवश्यकता नहीं है। सबसे बड़े DDoS हमलों में से एक फरवरी 2018 में GitHub (एक प्रसिद्ध ऑनलाइन कोड प्रबंधन सेवा) को लक्षित करते हुए हुआ।

इस हमले ने अपने चरम पर, 1.3 टेराबाइट प्रति सेकंड (126.9 मिलियन पैकेट प्रति सेकंड) के आने वाले ट्रैफ़िक को देखा। सौभाग्य से, गिटहब एक डीडीओएस सुरक्षा सेवा से लैस था, जिसे हमले के पहले 10 मिनट में सतर्क कर दिया गया था और इसे रोकने में सक्षम था।

सबसे बड़ा डीडीओएस हमला महज 20 मिनट में हुआ।
इसलिए, इस लेख में, हम DDoS हमले के भूत को तोड़ने जा रहे हैं और उन तरीकों की जाँच करेंगे जिनसे आप अपनी VPS होस्ट की गई वेबसाइट को DDoS हमलों से बचा सकते हैं।
डीडीओएस हमला क्या है?


डिस्ट्रीब्यूटेड डेनियल ऑफ सर्विस अटैक में, कई समझौता किए गए कंप्यूटर सिस्टम वेबसाइटों, सर्वरों या किसी अन्य नेटवर्क संसाधन जैसे लक्ष्यों पर हमला करेंगे।

ये हमले, अनिवार्य रूप से, ऊपर उल्लिखित लक्षित संसाधनों के उपयोगकर्ताओं के लिए सेवा से वंचित करने का कारण बनते हैं।

वे जुड़े हुए अनुरोधों, विकृत पैकेटों और आने वाले संदेशों की बाढ़ के माध्यम से काम करते हैं, जो लक्ष्य को धीमा, क्रैश या यहां तक ​​कि बंद कर देता है। और इसलिए उपयोगकर्ताओं को लक्ष्य का उपयोग करने से वंचित कर दिया जाता है। डीडीओएस हमलों के सामान्य प्रकार


HTTP फ्लड – यह हमला वेबसाइट को बड़ी संख्या में HTTP अनुरोधों से भर देता है, जिससे सर्वर को हर अनुरोध का जवाब देने के लिए अधिकतम स्तर के संसाधन आवंटित करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
मेर्स!

आप अपनी VPS होस्टेड वेबसाइट को हमलों से कैसे बचा सकते हैं?


what is DDoS संरक्षित VPS: यह एक VPS है जिसमें DDoS शमन भी शामिल है। इसे ‘एंटी डीडीओएस वीपीएस’ भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि यह एक सर्वर पर स्थित है जो डीडीओएस हमलों से सुरक्षित है।

एक DDoS संरक्षित VPS को एक उच्च डेटा ट्रांसमिशन सीमा और ठोस फ़ायरवॉल की आवश्यकता होती है – दोनों को किसी भी नुकसान का कारण बनने से पहले अपने ट्रैक में किसी भी हमले को रोकना चाहिए।

यह आपकी वेबसाइट को वॉल्यूमेट्रिक हमलों, प्रोटोकॉल-आधारित हमलों और विशिष्ट सर्वरों या उपयोगकर्ता अनुप्रयोगों पर हमलों से सुरक्षित रखेगा।


अपने ट्रैफ़िक की निगरानी करें: यह समझने के लिए कि आपकी वेबसाइट पर हमला हो रहा है या नहीं, आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक पैटर्न से परिचित होना चाहिए।

ट्रैफ़िक में स्पाइक्स होने पर स्वयं को परिचित करें। साथ ही, ध्यान दें कि विज्ञापन अभियानों के बाद या ईवेंट और प्रचार के दौरान आपको सामान्य से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त होगा।

जब आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफ़िक की लय को जानते हैं, तो आपका DDoS पता लगा सकता है कि आपकी वेबसाइट पर असामान्य ट्रैफ़िक कब भेजा जा रहा है।

इसके अलावा, हमले आमतौर पर ऐसे समय होते हैं जब सबसे अधिक नुकसान हो सकता है। पीक ट्रैफिक सीजन या इवेंट के दौरान सतर्क रहें।


कार्य योजना बनाएं: कार्रवाई करने के लिए आपको DDoS हमले की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। आधी लड़ाई तब जीती जाती है जब आप अनुमान लगाते हैं कि क्या हो सकता है और निवारक उपाय करें।

वेबसाइट के डाउन होने पर आपको सचेत करने के लिए सेंसर लगाने, लॉग को तुरंत डंप करने, DDoS सुरक्षा उत्पादों को खरीदने, अपने मुफ़्त और भुगतान किए गए DDoS विकल्पों को जानने के लिए अपने ISP से संपर्क करने जैसे उपाय जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। याद रखें, पूर्वाभास किया जाता है।

अधिक संसाधन हाथ में रखें: अपनी साइट को पर्याप्त नेटवर्क क्षमता दें। बैंडविड्थ जैसे संसाधनों का अधिक आवंटन आपकी साइट को हमले की स्थिति में समय की एक छोटी सी खिड़की देगा।

आप यह सुनिश्चित करके कीमती मिनट प्राप्त कर सकते हैं कि आपके द्वारा आवंटित की गई अतिरिक्त नेटवर्क क्षमता ट्रैफ़िक के असामान्य उछाल को समायोजित कर सकती है।


फ़ायरवॉल: DDoS संरक्षित VPS प्राप्त करने के लिए, आपको अपने फ़ायरवॉल को सही ढंग से कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको सक्रिय रूप से अपने फ़ायरवॉल का उपयोग करने की आवश्यकता है।

एक फ़ायरवॉल सभी पोर्ट बंद कर देगा, केवल HTTP, HTTPS और SSH पोर्ट को खुला छोड़ देगा।


अपडेट रहें: वर्डप्रेस जैसे ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करने का मतलब है कि आपको सतर्क रहने की जरूरत है – खासकर जब अपडेट इंस्टॉल करने की बात आती है।

यदि आप हैं, तो सुरक्षा खामी भर जाती है। यदि, हालांकि, अद्यतन और एप्लिकेशन के बीच कोई अंतराल है, तो आपका सिस्टम उस अवधि के लिए हमले की चपेट में रहेगा।


अंत में, DDoS हमले से बचाव का सबसे अच्छा तरीका एक विश्वसनीय VPS होस्टिंग प्रदाता चुनना है, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है।

यदि आपको कभी इसकी आवश्यकता हो तो अच्छे VPS प्रदाता विशेषज्ञों की एक टीम के साथ आपकी सहायता और समर्थन करने में सक्षम होंगे।

इसके अलावा, एक अच्छा VPS प्रदाता यह सुनिश्चित करेगा कि वे DDoS हमले सुरक्षा समाधानों का उपयोग करें ताकि आप चोरी, प्रतिष्ठा के नुकसान या ग्राहकों को खोने की चिंता के बिना अपनी वेबसाइट को बनाए रख सकें!

Leave a Reply